Wednesday , June 26 2024
Breaking News

डॉक्टर्स-डे: मुख्यमंत्री श्री चौहान अभूतपूर्व योगदान देने वाले चिकित्सकों का करेंगे सम्मान

डॉक्टर्स-डे पर होगा सम्मान एवं संवाद कार्यक्रम

 

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में एक जुलाई को डॉक्टर्स-डे सम्मान एवं संवाद कार्यक्रम मिंटो हॉल, भोपाल में सुबह 11 बजे आयोजित किया गया है। नेशनल डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में अभूतपूर्व योगदान के लिये प्रदेश के सभी समर्पित चिकित्सकों का सम्मान किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतीक स्वरूप पाँच चिकित्सकों का सम्मान करेंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी कार्यक्रम की अध्यक्षता कर उद्बोधन देंगे। चिकित्सा शिक्षा और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना के समय ड्यूटी करते हुए जान गवांने वाले चिकित्सकों के सम्मान में तैयार की गयी वॉल पर श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम में डॉ. हरिहर त्रिवेदी और डॉ. अपूर्व पौराणिक का उद्बोधन भी होगा। चिकित्सा शिक्षा आयुक्त निशांत वरवड़े कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। सचिव सह-आयुक्त स्वास्थ्य आकाश त्रिपाठी शुरूआत में कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डालेंगे। अंत में संचालक चिकित्सा शिक्षा द्वारा आभार व्यक्त किया जायेगा। एनआईसी लिंक के माध्यम से अन्य प्रबुद्ध चिकित्सकों का उद्बोधन भी होगा। कार्यक्रम का दूरदर्शन के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जायेगा।

टीकाकरण का विशेष महाअभियान तीन जुलाई तक

कोविड 19 टीकाकरण का विशेष महाअभियान जिले में भी एक से तीन जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.के. अवधिया ने बताया कि जिले के सभी विकासखण्डों में एक जुलाई गुरूवार को केवल कोविशिल्ड वैक्सीन के सत्र आयोजित किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत कोविशिल्ड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज कोविड 19 प्रोटोकाल के अनुसार दिए जाएंगे।
दो जुलाई शुक्रवार को नियमित टीकाकरण दिवस के कारण कोविड 19 टीकाकरण का कोई भी सत्र जिले के किसी भी विकासखण्ड में आयोजित नही किया जाएगा। शनिवार तीन जुलाई के सतना जिले के सभी विकासखण्डो में केवल को-वैक्सीन के द्वितीय डोज उन व्यक्तियों को लगाए जाएंगे जिनकी कोविड 19 प्रोटोकाल अनुसार द्वितीय डोज की समय सीमा पूर्ण हो चुकी हो। गौरतलब हो कि तीन जुलाई शनिवार को कोविड 19 का प्रथम डोज नही लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री कोविड 19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड के संबंध में यह निर्णय लिया गया है कि जिन ग्राम, जनपद, जिला, नगर पंचायतों तथा नगरपालिका ने शत प्रतिशत कोविड 19 टीकाकरण हेतु दावा प्रस्तुत किया है। उनका सत्यापन 30 जून तक पूर्ण कराया जाए ताकि मुख्यमंत्री जी प्रोत्साहन स्वरूप उनसे सीधा संवाद कर सकें। कोविड 19 अभियान को जन आंदोलन बनाने की दृष्टि से जिले में संचालित युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान अंतर्गत उच्च शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रशिक्षित प्राध्यापकों द्वारा छात्र-छात्राओं का प्रशिक्षण (कोविड 19 अनुकूल व्यवहार तथा कोविड 19 टीकाकरण) विधिवत यथाशीघ्र किया जाना सुनिश्चित करें ताकि संभावित कोरोना महामारी की तीसरी लहर के पूर्व वृहद जनजागृति हो सकें।

टीकाकरण प्रमाण पत्र में सुधार की सुविधा, प्रमाण पत्र में एक ही बार किया जा सकता है सुधार

कसी का भी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट गलत प्राप्त हो रहा है तो साइट के जरिए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र में सुधार की सुविधा प्रारंभ की गई है । यह सुविधा टीकाकरण के उपरांत एक बार ही मिलेगी। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि सुधार के अंतर्गत नाम, जन्म वर्ष, लिंग, आईडी नंबर का सुधार किया जा सकता है । यदि अलग-अलग मोबाइल नंबर से वैक्सीन की प्रथम या सेकण्ड डोज लगी है तो दोनो डोज के प्रमाण पत्रों को मल्टीपल डोज आपशन में जाकर मर्ज किया जा सकता है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *